Saturday, July 20, 2024
HomeAstrologyVastu For Dining Table (Top 5):क्या है डाइनिंग टेबल का वास्तु ?

Vastu For Dining Table (Top 5):क्या है डाइनिंग टेबल का वास्तु ?

What Is Vastu: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्राचीन भारत से ही वास्तु को हमारे ज्योतिषी बहुत मानते है हमारे जीवन में भी वास्तु बहुत महत्त्व रखता है। ये हमारी जीवन से जुड़ी कई बातें जैसे कि हम जिस घर में रहते है जहाँ कार्य करते है इन सबमें वास्तु शामिल है तो आइये हम इसके बारे में।चर्चा करते हैं।

Vastu For Dining Table:पुराने समय में बहुत से लोग नीचे बैठकर भोजन करते थे तो बहुत से लोग ऊपर टेबल कुर्सी पर बैठकर भोजन करते थे। पर आज का जो ज़माना है उसमें हर व्यक्ति टेबल और कुर्सी पर बैठ कर भोजन करता है आज के ज़माने में हर चीज़ फैशन और ट्रेंड पर निर्भर है हर व्यक्ति खुद को सोशल मीडिया पर रॉब झाड़ने के लिए ट्रेंड और फैशन का सहारा लेता है तो खाने की टेबल भी इसीमें शामिल है तो हम आपके यह बताएँगे की उस टेबल की सही दिशा और वास्तु क्या महत्व रखते है ?

तो अब बात करते है कैसी होनी चाहिए टेबल (Vastu For Dining Table)

  • लकड़ी की टेबल होनी चाहिए – खाने की मेज लकड़ी की होनी चाहिए। लकड़ी शीशम, आम, अखरोट या सागौन की भी होनी चाहिए।
  • टेबल की आकृती-भारतीय वास्तु के अनुसार डाइनिंग टेबल की आकृती चौकोर या आयताकार होना चाहिए। हालांकि आज के फैशन  में गोल आकार की डाइनिंग टेबल को शुभ माना जाता है।
  • कुर्सियों की संख्या-वास्तु के अनुसार घर की कुर्सियां सम संख्या में रखनी चाहिए इससे घर में होने से घर में कलेश नहीं होते है सभी आपसी मेलजोल से रहते है |
  • किस दिशा में रखनी चाहिए टेबलडाइनिंग टेबल घर में पश्चिम दिशा में होनी चाहिए यह डाइनिंग टेबल के लिए पूर्ण रूप से वास्तु का हमें ध्यान रखना चाहिए पूर्व दिशा में रख सके तो बहुत अच्छा है

Vastu For Dining Table –हम आपके लिए ऐसे रोचक वास्तु टिप्स लाते रहेंगे हमसे जुड़े रहे 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments