Saturday, July 20, 2024
HomeAstrologyRuby stone(Manikya Ratna): How To Make Sun Powerful With Red Stone 100%...

Ruby stone(Manikya Ratna): How To Make Sun Powerful With Red Stone 100% Working.

Ruby stone(Manikya Ratna): प्रत्येक रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। माणिक्य का संबंध सूर्य से माना जाता है। यदि आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर है या शत्रु ग्रह के साथ बैठा है, तो आप अपने भाग्य को बढ़ाने के लिए किसी भी ज्योतिष की सलाह लेकर माणिक रत्न धारण कर सकते हैं। यह रत्न अपने क्षेत्र में बहत ही कारगर साबित हुआ है। यह सूर्य ग्रह के अच्छे परिणामों का कारण भी बनता है। 

 

माणिक्य का परिचय : माणिक्य रत्न अनार के दाने जैसा दिखने वाला गुलाबी रंग से मिलता जुलता एक बहुमूल्य रत्न है| माणिक लाल रंग का सबसे चमकीला और सबसे सुंदर रत्न है। इसे इंग्लिश भाषा में रूबी भी कहा जाता है| रत्न शास्त्र और रत्नों का महत्व जानने वाले लोग यह भी बताते हैं कि यह रत्न सूर्य की  किरणों के गिरने पर  जमीन पर लाल करने छोड़ता है|

Ruby stone(Manikya Ratna)

माणिक्य के उपरत्न Sub-Stones of Ruby stone(Manikya Ratna)

वैसे तो माणिक्य के कई उपरत्न होते हैं लेकिन उनमें से प्रमुख हैं,रेड टर्मेलाइन यानी लाल तुरमली, रेड गार्नेट यानी तामड़ा, स्पिनील या स्पाइनल यानी कंटकिज़, रेड स्वरोस्की आदि।

माणिक्य रत्न का प्रमुख उपरत्न लालड़ी या उसे सूर्यमणि को माना जाता है। लाल, लालड़ी, माणिक्य मणि यह सब एक ही हैं। रंगभेद से लालड़ी 10अलग-अलग प्रकार की पायी जाती है। यह भेद बहुत ही सूक्ष्म होते हैं। किसी भी रत्न जानकार या ज्योतिष से पूछकर ही पहनें। तामड़ा अथवा ताम्रमणि भी माणिक्य के ही उपरत्न है। यह भी एक प्रकार का स्टोन है जो कि माणिक्य के स्थान पर पहना जा सकता है। सींगली एवं सूर्याश्म भी माणिक्य के पूरक बताएं जाते हैं।

रूबी स्टोन का उपयोग करने के क्या लाभ हैं? Benefits of Ruby stone(Manikya Ratna)

चूंकि माणिक्य पत्थर सूर्य से संबंधित है, इसलिए यह एक शक्तिशाली उपकरण है जो चीजों को अधिक स्पष्ट रूप से देखने में आपकी सहायता कर सकता है। ऐसे में माणिक्य रत्न को धारण करने से दुगना फल मिलता है। माणिक्य रत्न को धारण करने से हृदय रोग, नेत्र रोग और पित्त विकार जैसे रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है। आपकी ऊर्जा सूर्य की तरह उज्ज्वल और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है है। आपको जीवन के हर पथ पर सफलता मिलेगी। घर में सुख-समृद्धि का संचार स्पष्ट दिखाई देता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माणिक्य रत्न को धारण करना व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका होता है। इससे जीवन में बड़ी सफलता मिलती है। यदि आप अपने गले में माणिक्य रत्न धारण करते हैं, तो आपके जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

Ruby stone(Manikya Ratna)

किन लोगों को पहनना चाहिए माणिक्य| Who Have To Use Ruby stone(Manikya Ratna)

ज्योतिषियों के अनुसार माणिक्य धारण करने से आपको अपने स्वास्थ्य और भाग्य दोनों में ही सुधार लाने में मदद मिल सकती है। यदि आप अपनी मेष राशि में माणिक्य धारण करते हैं, तो यह शुभ माना जाता है। यदि सूर्य ग्यारह भावों में से किसी में भी स्थित मैं हो तो माणिक्य रत्न धारण किया जा सकता है। इस इस कार्य को करने से आपको उसके परिणाम  जल्द ही देखने को मिलते हैं। कन्या, मकर, मिथुन, तुला और कुंभ राशि के लोगों को माणिक पहनने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें नुकसान हो सकता है।

नुकसान : Losses of Ruby stone(Manikya Ratna)

यह रत्न सूर्य ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है| इसे हर कुंडली के अनुसार ही ज्योतिष से पूछ कर ही धारण करने का विधान है| वरना यह नुकसान पहुंचा देता है। नकली माणिक पहने से कोई लाभ नहीं मिलेगा परंतु उसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। कहते हैं कि सबसे उत्तम रत्न माणिक ही होता है। रत्न पहनने से पहले  वह कितने कैरेट  का  या कितने रत्ती का पहनना चाहिए यह भी जानना बेहद जरूरी है। ऐसा भी होता है कि ज्यादा कैरेट का रत्न आपको  नुकसान पहुंचा दे या सूट ना हो या कम कैरेट का  रत्न आपको लाभ ना दें या सूट ना हो। 

For More Updates Follow Us on Instagram

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments