Sunday, June 16, 2024
HomeAstrologyGood Luck Plant (Top 10):घर में रखेंगे तो हर दिशा से आएंगी...

Good Luck Plant (Top 10):घर में रखेंगे तो हर दिशा से आएंगी खुशियां

Good Luck Plant : वास्तु और ज्योतिष के अनुसार पेड़-पौधे भी हमारे जीवन में स्वास्थ्य और सकारात्मकता लाते हैं और धन-समृद्धि के योग का निर्माण करते हैं। घर के बगीचे, गैलरी या गमले में लगाए जाने वाले 10 ऐसे पौधे, जो घर में सुख, सुख और सौभाग्य के साथ-साथ धन में वृद्धि करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही 10 पौधों की जानकारी।

Good Luck Plants

  • Good Luck Plant (Crassula Ovata): अच्छी एनर्जी की तरह Crassula भी पैसे को घर की ओर आकर्षित करती है. यह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार पर सही दिशा में या उस गैलरी में लगाना चाहिए जहां से सूरज की रोशनी पड़ती है।
  • Good Luck Plant (बाँस का पौधा): बाँस का पौधा यानी बाँस का पौधा। इसे भारतीय वास्तु शास्त्र में भी पवित्र माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। बांस को सुख, शांति और समृद्धि देने वाला माना जाता है। घर के गमले में या लॉन में लगाया जाता है। समय के साथ यह पौधा जितना अधिक बढ़ता जाता है, आप अपने जीवन में उतनी ही अधिक उन्नति करते हैं।
  • Good Luck Plant (मनी प्लांट): माना जाता है कि इस बेल के घर में रहने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। मनी प्लांट को अग्नि दिशा में लगाना उचित माना जाता है। इस दिशा के देवता गणेश हैं जबकि प्रतिनिधि ग्रह शुक्र है।
  • Good Luck Plant (तुलसी) : तुलसी का पौधा हमेशा घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाएं। इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से बहुत ही शुभ फल मिलते हैं। तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। तुलसी का पौधा घर में लगाने से श्री हरि विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है।
  • Good Luck Plant (मयूरशिखा): इस पौधे को घर के बगीचे, गैलरी या घर के अंदर की सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाया जा सकता है क्योंकि यह एक सजावटी पौधा है। लेकिन इससे घर में खुशियां आती हैं। इससे घर के अंदर की नकारात्मकता दूर होती है। यह धन और समृद्धि को बढ़ाता है। ऐसी भी मान्यता है कि इस पौधे को सही दिशा में लगाने से पितृदोष, दुष्टात्मा, सर्प दोष आदि भी दूर हो जाते हैं।
  • Good Luck Plant (सफेद पलाश): कहा जाता है कि जिनके घर में सफेद पलाश और लक्ष्मण का पौधा होता है उनके घर में धन की वर्षा होने लगती है. इसे घर में किसी भी बड़े गमले में उगाया जा सकता है।
  • हाथी का कान (Alocasia macrorhizos): मजबूत चौड़ी पत्तियों वाले पौधे घर में खुशियां लाते हैं। इससे घर का हर कोना उत्साह से भर जाता है। इसके घर में रहने से मन और दिमाग शांत रहता है और इसे सौभाग्य माना जाता है।
  • रातरानी : रातरानी का पौधा सभी प्रकार के कष्टों को दूर कर घर में खुशियां लाता है.
  • केले का पौधा : केले के पेड़ की पूजा समृद्धि के लिए की जाती है। घर की चारदीवारी में केले का पेड़ लगाना शुभ होता है। बृहस्पति ग्रह का कारक होने के कारण इसे ईशान कोण में रखना शुभ होता है। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का भोग लगाया जाता है।
  • ब्रह्म कमल : ब्रह्म कमल का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। जो कोई भी इसके फूल को खिलते हुए देखता है, वह समझ जाता है कि उसका भाग्य खुल गया है।

आशा करते है आपको हमारा Good Luck Plant की जानकारी पसंद आई होगी हमसे जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद |

If You Want To Publish Your Content –Here

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments