Tuesday, April 30, 2024
HomeAstrologyLearn Astrology Free : जानिये नवग्रह के पौराणिक रूप को

Learn Astrology Free : जानिये नवग्रह के पौराणिक रूप को

Learn Astrology Free- Get All Planet Details With Definitions Here 

Learn Astrology Free-आप सभी गृह के बारे में तो जानते ही होंगे और आपको यह भी पता होगा गृह का भारतीय ज्योतिष में क्या अर्थ है | ज्योतिष के अनुसार हर ग्रह की परिभाषा अलग है। भारतीय ज्योतिष और पौराणिक कथाओं में नौ ग्रहों की गणना की जाती है, सूर्य, चंद्रमा, बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति, शनि, राहु और केतु तो आइये हमारे साथ मिलकर उन ग्रहों को जाने ।

रवि गृह 

यह सभी ग्रहों का मुखिया है। सौर देवता के पुत्र, आदित्यों में से एक, कश्यप और उनकी पत्नियों में से एक, अदिति। उसके बाल और हाथ सोने के हैं। उनका रथ सात घोड़ों द्वारा खींचा जाता है, जो सात चक्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह “रवि वार” या “रवि” के रूप में रविवार का स्वामी है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सूर्य की अधिक प्रसिद्ध संतानों में शनि (शनि), यम (मृत्यु के देवता) और कर्ण (महाभारत) हैं।

चांद गृह (चन्द्र गृह )

चंद्र को सोम के रूप में भी जाना जाता है और इसकी पहचान वैदिक चंद्र देवता सोम से की जाती है। उन्हें युवा, सुंदर, गौर, बाइसेप्स के रूप में वर्णित किया गया है और उनके हाथों में एक मुगदार और कमल है। वह हर रात अपने रथ (चंद्रमा) को आकाश में चलाते हैं, जिसे दस सफेद घोड़ों या मृग द्वारा खींचा जाता है। सोम के रूप में वे सोम वार के स्वामी हैं। वह सत्व गुण की है और मन की रानी, ​​माँ का प्रतिनिधित्व करती है।

मंगल ग्रह

मंगल लाल ग्रह मंगल का देवता है। मंगल ग्रह को संस्कृत में अंगारका (‘वह जो लाल रंग का है’) या भौमा (‘भूमि का पुत्र’) भी कहा जाता है। वह युद्ध के देवता और ब्रह्मचारी हैं। वे स्वभाव से तमस हैं और वे ऊर्जावान क्रिया, आत्मविश्वास और अहंकार का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बुध गृह 

बुद्ध बुध ग्रह के देवता हैं और चंद्र (चंद्रमा) और तारा (तारक) के पुत्र हैं। वह व्यापार के देवता और व्यापारियों के रक्षक भी हैं। वह राजो किस्म के हैं और संवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें शांत, वाक्पटु और हरे रंग में प्रस्तुत किया जाता है। वह हाथों में कृपाण, मुगदार और ढाल लिए हुए हैं और रामगर मंदिर में पंखों वाले शेर की सवारी करते हैं।

बृहस्पति गृह 

बृहस्पति देवताओं के स्वामी हैं, विनय और धर्म के अवतार हैं, प्रार्थना और बलिदान के मुख्य प्रस्तावक हैं, जिन्हें देवताओं के पुजारी के रूप में दर्शाया गया है। वे गुणी हैं और ज्ञान और शिक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, वह देवताओं के गुरु और राक्षसों के गुरु शुक्राचार्य के कट्टर विरोधी हैं। वह पीले या सुनहरे रंग का है और एक छड़ी, कमल और अपनी माला धारण करता है। विशेष- लग्न की स्थिति के अनुसार ग्रहों की शुभता, अशुभता और बल में भी परिवर्तन होता है। उदाहरण के लिए शनि सिंह लग्न के लिए अशुभ लेकिन तुला लग्न के लिए बहुत अशुभ माना जाता है।

शुक्र गृह 

शुक्र भृगु और उषान के पुत्र हैं। वह राक्षसों के शिक्षक और राक्षसों के स्वामी हैं जिनकी पहचान शुक्र ग्रह से की जाती है। वह शुक्रवार का स्वामी है। वे स्वभाव से राजसी हैं और धन, खुशी और उर्वरता का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह गोरे रंग का, अधेड़ उम्र का और अच्छे चेहरे का है।

शनि ग्रह

शनि हिंदू ज्योतिष में नौ मुख्य खगोलीय ग्रहों में से एक है। शनि शनिवार का स्वामी है। यह प्रकृति में तमस है और सीखने, करियर और दीर्घायु के कठिन मार्ग का प्रतीक है। शनि शब्द की उत्पत्ति शनये क्रमती साहा से हुई है, जिसका अर्थ है जो धीरे-धीरे चलता है। शनि को सूर्य की परिक्रमा करने में 30 वर्ष लगते हैं। उसे तलवार, तीर और दो खंजर लेकर काले रंग में चित्रित किया गया है, और वह अक्सर एक काले कौवे पर सवार होता है।

केतु ग्रह

केतु को आमतौर पर “छाया” ग्रह के रूप में जाना जाता है। उन्हें राक्षस सांप की पूंछ के रूप में माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसका मानव जीवन और पूरी सृष्टि पर भी जबरदस्त प्रभाव पड़ता है। कुछ विशेष परिस्थितियों में यह प्रसिद्धि के शिखर तक पहुंचने में मदद करता है। वह स्वभाव से तमस है और दिव्य प्रभावों का प्रतिनिधित्व करता है।

राहु गृह 

राहु आरोही/उत्तर चंद्र जोड़ का देवता है। राहु राक्षसी सांप का सिर है, जो हिंदू शास्त्रों के अनुसार सूर्य या चंद्रमा को निगलता है और एक ग्रहण बनाता है। पेंटिंग में उसे बिना सिर वाले अजगर के रूप में और आठ काले घोड़ों द्वारा खींचे गए रथ पर सवार दिखाया गया है। वह तमस असुर है। राहु काल को अशुभ माना जाता है।

Learn Astrology Free- ज्योतिष को मुफ्त में सीखना इतना आसान भी नहीं है हमेशा ध्यान रखे हर गृह अपनी अलग पहचान से जाना जाता है और जानने के लिए हम से जुड़े रहे |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments